सोमवार, 20 मार्च 2017

अब वाई फाई की स्पीड सौ गुनी हो जायेगी

 इन्टरनेट की सबसे तेज दुनिया 

43 जीबी प्रति सेकंड
की स्पीड से इन्टरनेट ये आपको मजाक लग रहा होगा लेकिन ये सच है, अब आप इन्फ्रा रेड किरणों के जरिये 100 गुना तेज इन्टरनेट कनेक्टिविटी और डाउनलोड और अपलोड स्पीड पा सकते हैं. विशेष बात ये हैं कि ये इन्फ्रारेड किरणें स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी नहीं हैं और एक से ज्यादा डिवाइस को आसानी से पूरी स्पीड से चलाया जा सकता है. कई बार वाई फाई की कम स्पीड दिमाग का प्रोसेसर गर्म कर देती है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.
नीदरलैंड्स में इंडोफेन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी के रिसर्चर्स ने जो नया इन्फ्रारेड बेस्ड नेटवर्क  डिवेलप किया है, उसकी कैपेसिटी बहुत ज्यादा है.यह 40 गीगाबिट्स प्रति सेकंड की स्पीड दे सकता है. इसमें नेटवर्क कंजेशन इसलिए नहीं होता क्योंकि हर डिवाइस को अलग किरण से कनेक्टिविटी मिल रही होती है.
रिसर्चर्स का कहना है कि नया सिस्टम काफी सिंपल है और सेटअप करने में भी आसान है. वायरलेस डेटा सेंट्रल लाइट एंटीना से आता है. इसमें एंटीना सिस्टम को छत पर लगाया जा सकता है, जहां से आसानी से इन्फ्रारेड किरणों को डिवाइस की तरफ डायरेक्ट किया जा सकता है. जैसे जैसे यूजर एक स्थान से दूसरे स्थान की और चलता है. अलग अलग  इन्फ्रारेड के जरिये वाई फाई कनेक्टिविटी मिलती है. 
Tech Master
(Ashutosh Pandey)  

कोई टिप्पणी नहीं: